डायबिटीज का गलत इलाज पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें क्या कहते हैं शोधकर्ता

डायबिटीज का गलत इलाज पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें क्या कहते हैं शोधकर्ता

सेहतराग टीम

आज के समय की लाइफस्टाइल (Lifestyle) लोगों की सेहत (Health) पर काफी प्रभाव डाल रही है। लोग ना समय से उठ पा रहे है और ना ही समय पर भोजन कर पा रहे हैं। इसकी वजह से उनका सेहत दिन ब दिन खराब होती चली जा रही है। अनियमित दिनचर्या की वजह से लोगों को कई तरह के रोग हो रहे है लेकिन सबसे ज्यादा डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत आ रही है। यह इसलिए क्योंकि अनियमित भोजन करना और जंक फूड का ज्यादा इस्तेमाल करना डायबिटीज को बढ़ावा देता है।

वहीं इस बीमारी की वजह से लोगों का शरीर भी कमजोर हो जा रहा है। यहां तक तो ठीक है लेकिन कई बार इस खतरानक बीमारी का इलाज गलत तरीके से होने लगता है तो वो ज्यादा खतरनाक हो जाता है। जी हां ये बात साफ है कि कई लोग गलत तरीके से इस बीमारी का इलाज करवाते हैं जो आगे जाकर काफी गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है और उसका नतीजा काफी खराब होता है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

आपको बता दे कि ब्रिटेन के एक्जर्ट मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि डायबिटीज के गलत इलाज से रोगी को कीटोएसिडोसिस हो सकता है, जो रोगी को कोमा में भी ले जा सकता है। कीटोएसिडोसिस शुगर का चरम है। इस स्थिति में रोगी के खून में शुगर की मात्रा अत्यधिक हो जाती है और एक प्रकार का अम्लीय पदार्थ बनने लगता है, जिसे किटोन कहते हैं।

किटोन का स्तर जब ज्यादा हो जाता है, तब रोगी कोमा में पहुंच जाता है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में शुगर के 583 मरीजों के इलाज पर विश्लेषण किया। इसके बाद पाया कि इन मरीजों में 20 प्रतिशत मरीजों का गलत इलाज किया गया।

आमतौर पर डायबिटीज (Diabetes) के दो प्रकार हैं- टाइप-1 और टाइप-2 । साधारणतया टाइप-2 डायबिटीज 45 साल की आय़ु के बाद ही होती है, जबकि टाइप-1 डायबिटीज आनुवांशिक होती है। लेकिन इन दोनों के बीच फर्क करने में डॉक्टरों से गलती हो जाती है। यही वजह है कि रोगियों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

एक्जर्ट मेडिकल कॉलज के शोधकर्ताओँ ने बताया कि डायबिटीज की सही पहचान एक चुनौती बनकर उभरी है। उन्होंने कहा कि जैसा कि हम जानते हैं कि टाइप 1 डायबिटीज किसी भी उम्र में हो सकती है। इसके बावजूद डायबिटीज की सही पहचान बड़ी चुनौती है। इससे बचने के लिए सबसे अच्छा यही तरीका है कि लाइफस्टाइल (Lifestyle) को सही किया जाए।

 

इसे भी पढ़ें-

शुगर लेवल कंट्रोल करना है तो रोज नाश्ते में खाएं ये 5 चीज़ें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।